एंड्रयू साइमंड्स का जीवन परिचय | Andrew Symonds Biography in Hindi

एंड्रयू साइमंड्स का जीवन परिचय, जीवनी, बायोग्राफी, विकिपीडिया, मौत की वजह, बच्चे, पत्नी, पिता, उम्र, एंड्रयू साइमंड्स आइपीएल करियर, कुल संपत्ति, आईपीएल टीम, एंड्रयू साइमंड्स का निधन, एंड्रयू साइमंड्स ताजा खबर (Andrew Symonds Biography in Hindi, Wife, Lips, Father, Family, Andrew Symonds IPL Career, Team, Age, Net Worth, Andrew Symonds Passed Away, Andrew Symonds Death Reason, Latest News)

एंड्रयू साइमंड्स ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व क्रिकेटर थे जिन्हें दुनिया एक ऑलराउंडर के रूप में जानती थी। 9 जून को जन्में एंड्रयू का निधन 14 मई 2022 को कार हादसे के दौरान हो गया।

एंड्रयू साइमंड्स दो विश्व कप विजेता टीमों के महत्त्वपूर्ण सदस्य थे। साइमंड्स दाएं हाथ के मध्य क्रम बल्लेबाज और मध्यम गति ऑफ स्पिन गेंदबाज थे। साइमंड्स की 46 साल की उम्र में 14 मई 2022 क्वींसलैंड के टाउन्सविले में कार दुर्घटना में मौत हो गई।

Contents hide

एंड्रयू साइमंड्स का जीवन परिचय (Andrew Symonds Biography in Hindi)

Andrew Symonds Biography in Hindi
नाम (Name)एंड्रयू साइमंड्स
उम्र (Age)46 वर्ष
जन्म तारीख (Date of birth)9 जून 1975
जन्म स्थान (Place of born )बर्मिंघम, वारविकशायर, इंग्लैंड
राशि (Zodiac)मिथुन राशि
शिक्षा (Education )अपडेट करेंगे
गृहनगर (Hometown)अपडेट करेंगे
लम्बाई (Height)6 फीट 2 इंच
आँखों का रंग (Eye Color)अपडेट करेंगे
बालो का रंग( Hair Color)अपडेट करेंगे
मरने की तारीख (Date of Death)14 मई 2022
मरने का कारण (Death Reason)सड़क दुघर्टना
पेशा (Profession)ऑस्ट्रेलिया क्रिकेटर
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)शादीशुदा
राष्ट्रीयता (Nationality)ऑस्ट्रेलिया
बल्लेबाजी शैली (Batting Style)दाएं हाथ से बल्लेबाजी
बॉलिंग (Bowling)ऑफ ब्रेक
करियर का अंत (Carrier)फरवरी 2012

एंड्रयू साइमंड्स प्रारंभिक जीवन, जीवनी (Andrew Symonds Early Life)

साइमंड्स का जन्म 9 जून 1975 को इंग्लैंड, बर्मिंघम में हुआ था‌। वह ऑस्ट्रेलिया के रहने वाले थे, लेकिन बचपन और जवानी के कुछ साल उन्होंने इंग्लैंड में बिताएं थे। एंड्रयू साइमंड्स ने 20 वर्ष की उम्र में इंग्लैंड के ग्लॉस्टशायर के लिए खेलते हुए ग्लैमरगन के खिलाफ मैच में 16 छक्के लगाए और दूसरे पारी में 4 छक्के लगाए।

1995 में 20 साल की उम्र में एंड्रयू साइमंड्स का पाकिस्तान दौरे के लिए इंग्लैंड टीम में चयन हुआ लेकिन उन्होंने दौरे पर जाने से साफ मना कर दिया और कहा कि उनका घर ऑस्ट्रेलिया है और वह क्रिकेट उसी देश के लिए खेलेंगे। इसके बाद साइमंड्स ने इंग्लैंड छोड़ दिया।

एंड्रयू साइमंड्स परिवार, पिता, पत्नी और बच्चे (Andrew Symonds Family, Father, Wife, Children)

Andrew Symonds Biography in Hindi
पिता का नाम (Father)केन साइमंड्स
माता का नाम (Mother)बारबरा साइमंड्स
पत्नी का नाम (Wife)ब्रुक साइमंड्स (2004-2005)
बेटो का नाम (Son’s)अपडेट करेंगे

एंड्रयू साइमंड्स करियर (Andrew Symonds Carrier)

साइमंड्स एक आक्रामक दाएं हाथ के बल्लेबाज थे जो ऑफ स्पिन गेंदबाज भी थे‌। साल 2003 में विश्व कप टूर्नामेंट से पहले उन्हें गंभीर चोट लग गई थी। लेकिन आधे टूर्नामेंट के दौरान वह फिट हो गए और टीम में शामिल हो गए।

साइमंड्स ने इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान के खिलाफ 125 गेंदों पर नाबाद 143 रन बनाए थे। इस पारी के बाद उनका करियर ओर ऊपर चला गया‌। इस मैच से पहले उन्होंने 23 की औसत से 762 रन बनाएं थे। लेकिन विश्व कप टूर्नामेंट में इनका औसत स्कोरिंग 43 हो गया। साइमंड्स 2003 और 2007 में विश्व कप जीतने वाले ऑस्ट्रेलिया टीम के हिस्सा थे।

साइमंड्स को 2004 में ऑस्ट्रेलिया टेस्ट क्रिकेट में शामिल किया गया लेकिन शुरुआत में कोई बेहतरीन प्रदर्शन ना दिखाने के कारण उन्हें टेस्ट टीम से बाहर कर दिया गया। लेकिन 2008 में उन्हें एशेज सीरीज में फिर से मौका मिला जहां उन्होंने टेस्ट मैच का पहला शतक जड़ा। 2007-2008 का टेस्ट सीजन साइमंड्स के लिए काफी अच्छा रहा।

एंड्रयू साइमंड्स घरेलू क्रिकेट (Andrew Symonds Domestic Cricket)

Andrew Symonds Biography in Hindi

ऑस्ट्रेलिया राज्य क्रिकेट

साल 1994-95 के दौरान क्वींसलैंड राज्य टीम के दौरान साइमंड्स ने 5000 से अधिक रन बनाए और अपने राज्य के लिए 100 से अधिक विकेट लिए। साइमंड्स ने 1999 में शेफील्ड शील्ड में 113 रन बनाए और 4 विकेट लिए लेकिन फाइनल में उनकी टीम को हार का सामना करना पड़ा।

साल 2002 में साइमंड्स ने पुरा कप फाइनल में 123 रन बनाए और साथ ही 6 विकेट भी लिए इसके बाद उन्हें इस टूर्नामेंट में मैन ऑफ द मैच चुना गया।

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL)

20 फरवरी 2008 को साइमंड्स ने हैदराबाद की आईपीएल फ्रेंचाइजी डेक्कन चार्जर्स के लिए अपना प्रदर्शन दिखाया था। इस फ्रेंचाइजी ने 13,50,000 रुपए में साइमंड्स को अपने टीम में शामिल किया था जिसके कारण वह लीग के दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए थे।

आईपीएल की शुरुआत 18 अप्रैल 2008 को हुई थी। 24 अप्रैल 2008 को साइमंड्स ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 53 गेंदों में नाबाद 117 रन बनाए थे।

आईपीएल के चौथे सीजन में साइमंड्स को मुंबई इंडियंस द्वारा 8,50,000 रूपए टीम में शामिल कर लिया गया।

एंड्रयू साइमंड्स अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट (Andrew Symonds International Cricket)

एंड्रयू साइमंड्स टेस्ट करियर

2004 श्रीलंका दौरे के दौरान ऑस्ट्रेलिया टीम में एंड्रयू साइमंड्स का चयन हुआ‌। इस चयन में बहुत सारे सवाल उठे लेकिन फिर भी उन्हें साइमन कैटिच की जगह टीम में शामिल किया गया।

टेस्ट मैच सीरीज के चार मैच पारियों में वह 25 से अधिक रन बनाने में विफल रहे जहां उन्हें टेस्ट टीम से बाहर कर दिया गया। साल 2005 में उन्हें टीम में वापस बुलाया गया जहां उनके बेहतरीन प्रदर्शन के कारण उनकी जगह टीम में पक्की कर दी गई।

साइमंड्स ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर के दौरान 26 टेस्ट मैच खेले जिसमें उन्होंने 40.61 की औसत से 1462 रन बनाए। साइमंड्स ने अपने टेस्ट करियर के दौरान 24 विकेट भी लिए। उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट मैच 2008 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था।

एंड्रयू साइमंड्स वनडे करियर

1998 में एंड्रयू साइमंड्स ने अपना डेब्यू किया जो उनके टेस्ट डेब्यू से 6 साल पहले था। एकदिवसीय करियर की शुरुआत कुछ अच्छी नहीं रही लेकिन उन्हें ICC CWC 2003 के दौरान ODI टीम में अपनी जगह पक्की की।

सीडब्ल्यूसी 2003 के ऑस्ट्रेलिया के पहले मैच के दौरान, एंड्रयू साइमंड्स ने पाकिस्तान के खिलाफ 143 रन बनाकर नाबाद 143 रन बनाए और ऑस्ट्रेलियाई स्कोर 86-4 से 310-8 तक ले लिया। इस सफल श्रृंखला के बाद, साइमंड्स लगातार प्रभावी और एकदिवसीय टीम के मुख्य सदस्य बन गए।

एंड्रयू साइमंड्स ने 2009 में पाकिस्तान के खिलाफ अपना आखिरी एकदिवसीय मैच खेला था। उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए 198 एकदिवसीय मैच खेले और 133 विकेटों के साथ 5088 रन बनाए।

एंड्रयू साइमंड्स विवाद (Andrew Symonds Controversy)

साल 2008 में भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट के दौरान उनका भारतीय खिलाड़ी हरभजन सिंह के साथ बहस हो गई। साइमंड्स का आरोप था की मैदान पर विवाद के दौरान हरभजन ने उन्हें बंदर कहा था।

लेकिन भारतीय स्पिनर हरभजन ने इससे साफ इंकार कर दिया, जब मामले खुला तो शुरू में हरभजन को बैन कर दिया गया लेकिन सुनवाई के दौरान उन्होंने अपनी सफाई बताते हुए कहा की उन्होंने बंदर नहीं कहा बल्कि मैनु को बताया।

आगे एंड्रयू ने बताया कि पंजाबी शब्द के कारण उन्हें गलतफहमी हुई थी। इसी बात को लेकर भारतीय क्रिकेट बोर्ड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खींचतान हुई थी। बाद में हरभजन को क्लीन चिट मिल गई और दौरा पूरा हुआ।

इसके बाद एंड्रयू सायमंड्स और ज्यादा विवादों में रहे। एक बार वह टीम मीटिंग में शामिल होने के बजाय मछली पकड़ने गए। इसके बाद एक पब में उनका झगड़ा हो गया। 2009 में वर्ल्ड टी20 वर्ल्ड कप के दौरान नशे में धुत होने के बाद उन्हें स्वदेश भेज दिया गया था। 

एंड्रयू साइमंड्स मौत की वजह (Death Reason of Andrew Symonds)

साइमंड्स की 46 साल की उम्र में 14 मई 2022 क्वींसलैंड के टाउन्सविले में कार दुर्घटना में मौत हो गई।

एंड्रयू साइमंड्स रोचक तथ्य (Andrew Symonds Facts in Hindi)

  • साइमंड्स क्रिकेट शो गेम ऑन है में दिखाई दिए, 14 जुलाई 2016 को पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड के दौरान लाइव प्रसारित हुआ।
  • साइमंड्स ने 2011 की बॉलीवुड फिल्म पटियाला हाउस में खुद की भूमिका निभाई, जिसमें अक्षय कुमार ने प्रमुख भूमिका निभाई थी।
  • साइमंड्स विनोद कांबली के बाद बिग बॉस के घर में प्रवेश करने वाले दूसरे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर थे।
  • साइमंड्स विनोद कांबली के बाद बिग बॉस के घर में प्रवेश करने वाले दूसरे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर थे।
  • एंड्रयू साइमंड्स दो बार विश्व कप जीतने वाली टीम के एक महत्वपूर्ण सदस्य थे।

एंड्रयू साइमंड्स नेट वर्थ (Andrew Symonds Net Worth)

ऑस्ट्रेलिया पूर्व क्रिकेटर एंड्रयू साइमंड्स की कुल संपत्ति लगभग $5 मिलियन डॉलर है।

नेट वर्थ (2022)$5 मिलियन
मासिक आय और वेतन$40000 +
वार्षिक आय और वेतन$500000 +

FAQ

एंड्रयू साइमंड्स कौन है?

एंड्रयू साइमंड्स ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व क्रिकेटर थे जिन्हें दुनिया एक ऑलराउंडर के रूप में जानती थी। 9 जून को जन्में एंड्रयू का निधन 14 मई 2022 को कार हादसे के दौरान हो गया।

एंड्रयू साइमंड्स की मौत कब हुई?

एंड्रयू साइमंड्स की मौत 14 मई 2022 को हुई थी।

एंड्रयू साइमंड्स की मौत कैसे हुई थी?

साइमंड्स की 46 साल की उम्र में 14 मई 2022 क्वींसलैंड के टाउन्सविले में कार दुर्घटना में मौत हो गई।

एंड्रयू साइमंड्स के पिता का नाम क्या है?

एंड्रयू साइमंड्स के पिता का नाम केन साइमंड्स है।

एंड्रयू साइमंड्स की लम्बाई कितनी है?

एंड्रयू साइमंड्स की लम्बाई 6 फीट 2 इंच है।

एंड्रयू साइमंड्स की पत्नी कौन है?

एंड्रयू साइमंड्स की पत्नी का नाम ब्रुक साइमंड्स (2004-2005) है।

अंतिम कुछ शब्द –

मै आशा करता हूँ आपको “एंड्रयू साइमंड्स का जीवन परिचय | Andrew Symonds Biography in Hindi”वाला Blog पसंद आया होगा अगर आपको मेरा ये Blog पसंद आया हो तो अपने दोस्तों और अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करे लोगो को भी इसकी जानकारी दे.

ये भी जरूर पढ़ें:

Share on:

Leave a Comment